Ads Here

ads
Responsive Ads Here

RRB JE selection process 2019: Check exam dates, pattern, syllabus, cut-off and other details

RRB JE selection process 2019: Check exam dates, pattern, syllabus, cut-off and other details..

Railway Recruitment Boards or RRBs have not released the examination date for RRB Junior Engineer recruitment process. RRB JE exam date-related any notification currently doing rounds are fake.

आवेदकों को दो सीबीटी, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा फिटनेस के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद एक अंतिम मेरिट सूची जारी की जाएगी और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को 35,400 रुपये के मासिक वेतन पर रखा जाएगा।

RRB JE exam dates: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा विज्ञापित 13,487 कनिष्ठ अभियंता (जेई) के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी गई है और उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख का इंतजार है। इस साल की शुरुआत में जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा अप्रैल या मई में आयोजित होने वाली है। जबकि अधिसूचना में कहा गया है कि आधिकारिक वेबसाइटों पर सटीक तिथियों पर एक नोटिस जारी किया जाएगा, परीक्षा की तारीखों के बारे में कुछ गलत जानकारी इंटरनेट पर गोल कर रही है।




विज्ञापन
जब rrbjobsresult.com ने तारीखों की पुष्टि की तो पाया गया कि सोशल मीडिया की रिपोर्ट झूठी थी और आरआरबी द्वारा परीक्षा की तारीखों के बारे में कोई अपडेट नहीं किया गया है। हालांकि, इस महीने में कभी भी ऐसी ही उम्मीद की जा सकती है। आरआरबी जेई 2019 के संबंध में किसी भी गलत जानकारी से उम्मीदवारों को बचाने के लिए, यहां भर्ती परीक्षा के सभी विवरण दिए गए हैं।

RRB JE notification 2019: Selection process

आरआरबी जेई के पद के लिए दो-चरण का कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी) आयोजित करेगा। सीबीटी 1 के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए जाने वालों को ही सीबीटी के लिए उपस्थित होने की अनुमति होगी। दूसरे चरण के सीबीटी के लिए आरआरबी-वार शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को पोस्ट परीक्षा जारी की जाएगी।

RRB JE notification 2019: Stage 1


पहले चरण के सीबीटी में, उम्मीदवारों को 90 मिनट में 100 सवालों के जवाब देने होंगे। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को एक मुंशी के साथ 120 मिनट मिलेंगे। प्रश्न वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय आधारित होंगे।

सीबीटी 1 परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

RRB JE notification 2019: Stage 2


दूसरे चरण की परीक्षा में, उम्मीदवारों को 120 मिनट में 150 प्रश्नों को हल करने के लिए कहा जाएगा, PwBD उम्मीदवारों के लिए समय सीमा एक मुंशी के साथ 160 मिनट होगी।

RRB JE notification 2019: Cut-off

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के अगले दौर के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे।

अनारक्षित वर्ग के लिए, कट-ऑफ 40 फीसदी है, ओबीसी के लिए 30 फीसदी, एससी और एसटी के लिए यह क्रमश: 30 फीसदी और 25 फीसदी है।

पात्रता के लिए अंकों का यह प्रतिशत PWBD उम्मीदवारों की कमी के मामले में PwBD उम्मीदवारों के लिए 2 प्रतिशत से कम हो सकता है
उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के विरुद्ध

RRB JE notification 2019: Medical test


सीबीटी परीक्षा के दोनों चरणों को स्पष्ट करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन (डीवी) राउंड के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद एक अपेक्षित मेडिकल फिटनेस टेस्ट (परीक्षा) आयोजित किया जाएगा। RRB के अनुसार, दृश्य तीक्ष्णता मानक, रेलवे कर्मचारियों की चिकित्सा फिटनेस के महत्वपूर्ण मानदंडों में से एक है। विभिन्न श्रेणियों के लिए विभिन्न चिकित्सा मानकों के खिलाफ चिकित्सा आवश्यकताओं को रेखांकित किया गया है -

RRB JE notification 2019: Salary


चयनित उम्मीदवारों को जहां भी निर्धारित किया गया है वहां प्रशिक्षण से गुजरना होगा और प्रशिक्षण अवधि के दौरान केवल लागू होने पर ही वजीफा देना होगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को प्रति माह पारिश्रमिक 35,400 रु।

No comments:

Post a Comment